स्पेसएक्स ने 6 अप्रैल को कैलिफोर्निया से 21 स्टारलिंक उपग्रहों का उड़ान भरा

रात के आसमान में एक काले और सफेद रंग की रॉकेट का उड़ान भरता है। 2024 के 25 मार्च को फ्लोरिडा से एक SpaceX फाल्कन 9 रॉकेट ने 23 स्टारलिंक इंटरनेट उपग्रहों का उड़ान भरा। (छवि क्रेडिट: SpaceX via X)

SpaceX कैलिफोर्निया से 21 Starlink उपग्रहों का उड़ान भरने के लिए तैयार

शनिवार रात (6 अप्रैल) को कैलिफोर्निया से SpaceX को अपने 21 अतिरिक्त Starlink ब्रॉडबैंड उपग्रहों का उड़ान भरने का इंतजार है। वांडेनबर्ग स्पेस फोर्स बेस, कैलिफोर्निया के मध्यीय तट पर, एक Falcon 9 रॉकेट 10:25 बजे रात के बजे (पूर्वी समय के अनुसार 7:25 बजे स्थानीय कैलिफोर्निया समय; 7 अप्रैल को 0225 GMT) पर उड़ान भरने के लिए निर्धारित है।

इस उड़ान में SpaceX के 21 Starlink अंतरिक्ष यान शामिल होंगे – जिसमें से छह सीधे सेल फोन्स को सेवा प्रदान कर सकते हैं। उड़ान का प्रसारण SpaceX के एक्स खाते के माध्यम से किया जाएगा, जो उड़ान के खिड़की खुलने से पहले लगभग पांच मिनट पहले प्रारंभ होगा।

SpaceX के अप्रैल 6 को कैलिफोर्निया से 21 Starlink उपग्रहों का उड़ान भरने की तैयारी

फाल्कन 9 का पहला चरण यदि सब कुछ योजना के अनुसार चलता है, तो उड़ान भरने के लगभग आठ मिनट बाद पृथ्वी पर वापस आ जाएगा। यह प्रशिक्षण ड्रोनशिप ‘ऑफ कोर्स आई स्टिल लव यू’ पर स्पष्ट लैंडिंग करेगा, जो प्रशांत महासागर में स्थित होगा।

यह इस विशेष बूस्टर के लिए छठा लॉन्च और लैंडिंग होगी, जैसा कि एक SpaceX मिशन विवरण में उल्लेख किया गया है।

फिर भी, फाल्कन 9 का ऊपरी चरण 21 स्टारलिंक उपग्रहों को लो अर्थ आवृत्ति (LEO) में ले जाता रहेगा, जो उड़ान भरने के 62.5 मिनट बाद वहाँ उन्हें विस्तारित करेगा।

स्पेसएक्स ने 2024 में अब तक जो कुल 33 उपग्रह मिशनों को लॉन्च किया है, उनमें से दो तिहाई उसकी स्टारलिंक मेगाकॉन्स्टेलेशन को बढ़ाने में समर्पित रहे हैं, जो वर्तमान में

दो दिनों में दूसरा स्टारलिंक उपग्रहों का उड़ान: SpaceX की तैयारी

यदि सब कुछ योजना के अनुसार होता है, तो आज रात का उड़ान दो दिनों में दूसरा स्टारलिंक उपग्रहों का उड़ान होगा: SpaceX ने फ्लोरिडा के केप कैनवेरल स्पेस फोर्स स्टेशन से शुक्रवार के सुबह बुकिंग समय पर 23 ब्रॉडबैंड उपकरणों का उड़ान भरा।

शुक्रवार की रात को SpaceX ने वांडेनबर्ग से 21 स्टारलिंक उपग्रहों का उड़ान भरने की योजना बनाई थी, लेकिन खराब मौसम के कारण उस प्रयास को रद्द कर दिया गया।

संपादक का नोट: इस कहानी को 5 अप्रैल को शाम 9:45 बजे ET में अपडेट किया गया था, नई लॉन्च तिथि 6 अप्रैल की सूचना के साथ।

माइकल वॉल: अंतरिक्ष लेखक और वैज्ञानिक

माइकल वॉल एक वरिष्ठ अंतरिक्ष लेखक है जो Space.com के साथ 2010 में शामिल हुए थे। वह मुख्य रूप से बाह्य ग्रह, अंतरिक्ष उड़ान और सैन्य अंतरिक्ष की कवर करते हैं, लेकिन उन्हें अंतरिक्ष कला के क्षेत्र में भी लगाव है। उनकी पुस्तक “आउट देर” जो कि अलीन जीवन की खोज के बारे में है, 13 नवंबर, 2018 को प्रकाशित हुई थी। एक विज्ञान लेखक बनने से पहले, माइकल ने हर्पेटोलोजिस्ट और वन्यजीव जीव वैज्ञानिक के रूप में काम किया। उनकी वनस्पति जीवविज्ञान में सिडनी विश्वविद्यालय, ऑस्ट्रेलिया से डॉक्टरेट है, और उनकी स्नातक की डिग्री यूनिवर्सिटी ऑफ़ आरिजोना से है, और विज्ञान लेखन में स्नातक प्रमाणपत्र उन्होंने कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, सांता क्रूज से प्राप्त किया है। उनकी नवीनतम परियोजना के बारे में जानने के लिए, आप माइकल को ट्विटर पर फॉलो कर सकते हैं।

उम्मीद ह की आप को सब जानकारी मिल गया होगा और अधिक जानकारी केलिए आप मुझे फइलल लरए थैंक यू akhbarexpres.com

Click kre or dekhe

Leave a Comment

close
Thanks !

Thanks for sharing this, you are awesome !